The smart Trick of जानें कमर दर्द से छुटकारा पाने के तरीके That No One is Discussing

Wiki Article



हर दूसरे दिन या हफ्ते में दो से तीन दिन रात को सोने से पहले हल्दी दूध का सेवन किया जा सकता है।

कमर दर्द, पीठ के निचले हिस्से में होने वाला दर्द है जो काफी कष्टदायक होता है। इसमें कमर में दर्द होने के अलावा अकड़न और खिंचाव भी महसूस होता है। कमर का यह दर्द शरीर के निचले हिस्से से लेकर ऊपरी हिस्से तक होता है। 

अगर आपकी कमर में दर्द है तो आपको अपने सोने के तरीके पर ध्यान देना चाहिए और सोते समय कुछ बातों का ध्यान रखें जैसे कि:

एक अनार लें उसे अच्छे से धोकर छील लें और सारे अनार के बीज निकाल लें।

औरतों में मासिक धर्म के दौरान कमर दर्द होता है

सर्जरी – कुछ लोगों को कमर दर्द के लिए सर्जरी की आवश्यकता होती है, लेकिन ऐसा बहुत ही कम मामलों में होता है। यदि आप तंत्रिका संपीड़न के कारण होने वाले पैर दर्द या मांसपेशियों की बढ़ती कमजोरी के साथ जुड़े असहनीय दर्द से पीड़ित हैं, तो आपको सर्जरी से फायदा हो सकता है। अन्यथा सर्जरी आमतौर पर संरचनात्मक समस्याओं से संबंधित दर्द के लिए की जाती है, जैसे कि रीढ़ का संकीर्ण होना (स्पाइनल स्टेनोसिस) या हर्नियेटेड डिस्क की स्थिति में जब सामन्य चिकित्सा से कोई लाभ ना हुआ हो।

हल्दी का इस्तेमाल कमर दर्द का रामबाण इलाज साबित हो सकता है क्योंकि इसके अंदर कई औषधीय गुण होते हैं और इसीलिए इसका इस्तेमाल प्राचीन समय से ही पारंपरिक चिकित्सा में होता रहा है। इसमें करक्यूमिन नाम का तत्व पाया जाता है जिसके अंदर एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण भरपूर मात्रा में होते हैं।‌ इसलिए कमर दर्द को काफी हद तक ठीक करने में हल्दी फायदेमंद हो सकती है। 

इसका प्रयोग अक्सर पूजा आदि मे किया जाता है लेकिन ये दर्द के लिए भी एक उपयोगी पदार्थ है। इसका सेवन करने से कमर दर्द मे राहत मिलती है। यदि आपके कमर मे दर्द है तो आधा चम्मच गूगल का सुबह शाम गर्म पानी के साथ सेवन करें।

हेल्थन्यूट्रीशनसेक्शुअल हेल्थप्रेगनेंसीमेंटल हेल्थयोगफिटनेस

वाइट फ्रॉक पहने ये बच्ची है टीवी की टॉप एक्ट्रेस, मां से लेकर बहू के रोल में जीत चुकी हैं फैंस के दिल, क्या बता पाएंगे नाम

कमर दर्द से बचने के लिए सोने का सही तरीका

सेंधा नमक कमर दर्द को कम करने में मदद कर सकता है।‌ इसके अंदर पोटेशियम, कैल्शियम और जिंक जैसे औषधीय गुण होते हैं जिनकी मदद से कमर दर्द को कम किया जा सकता है। 

साधारण से दिखने वाले ये संकेत हो here सकते हैं कार्डियक अरेस्ट की वार्निंग, बिल्कुल भी न करें नजरअंदाज

हफ्ते में दो से तीन बार इस मिश्रण का सेवन किया जा सकता है।

Report this wiki page